Republic Day in Hindi 2022 | Republic Day Speech in Hindi

Share Post

Republic Day in Hindi 2022 | गणतंत्र दिवस 2022 भाषण हिंदी में: कल 26 जनवरी है और इस तारीख को देश में हर साल गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जाता है। कल 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा.

इस मौके पर दिल्ली के राजपथ पर परेड के साथ-साथ स्कूलों और कॉलेजों और विभिन्न संस्थानों में वाद-विवाद, भाषण प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जाएगा.

अगर आप भी ऐसी किसी प्रतियोगिता का हिस्सा बनने जा रहे हैं तो हम यहां आपके लिए कुछ ऐसे टॉपिक (Republic Day 2022 स्पीच टॉपिक्स) लेकर आए हैं, जिन पर आप अपना स्पीच तैयार कर सकते हैं।

इस दिन लागू हुआ था संविधान


आप अपने भाषण में संविधान के बारे में बता सकते हैं। भाषण की शुरुआत में वहां मौजूद सभी वरिष्ठों का अभिवादन करें और गणतंत्र दिवस के अवसर पर भाषण देने का अवसर देने के लिए सभी को धन्यवाद देकर भाषण की शुरुआत करें.

यह देश का 73वां गणतंत्र दिवस है और मैं गणतंत्र दिवस पर भाषण देकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। वर्ष 1950 में आज ही के दिन भारतीय संविधान लागू हुआ था। भारत को स्वतंत्रता 15 अगस्त 1947 को मिली थी,

लेकिन तब देश का अपना कोई संविधान नहीं था। वर्ष 1950 में 26 जनवरी को हमारे देश को संविधान मिला था। जिसे बाबासाहेब भीम राव अंबेडकर ने तैयार किया था।

इसलिए 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन सबसे पहले भारत के प्रधानमंत्री और भारत के राष्ट्रपति अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं.

एक लोकतांत्रिक देश में रहना हम सभी के लिए गर्व की बात है। मैं अपने भाषण को यह कहकर समाप्त करना चाहूंगा कि एक सच्चे देशभक्त की तरह देश को एक बेहतर जगह बनाने में अपना योगदान देते रहें। जय हिंद जय भारत।

गणतंत्र के रूप में पहचान


26 जनवरी 1950 को हमारे देश को एक गणतंत्र की पहचान मिली। यह सिर्फ एक छुट्टी नहीं है, बल्कि सही मायने में आज हमें ब्रिटिश शासन से आजादी मिली, क्योंकि इसी दिन हमारे देश को पूर्ण स्वराज का ताज मिला था।

26 जनवरी 1930 को, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने अपने लाहौर अधिवेशन में पूर्ण स्वतंत्रता की मांग की घोषणा की। उसके बाद आज ही के दिन वर्ष 1950 में भारत एक गणतंत्र के रूप में अस्तित्व में आया था।


Share Post

Leave a Comment